Saturday, July 12, 2014

हरयाणा ज्ञान विज्ञानं समिति स्टेट कोर की मीटिंग

हरयाणा ज्ञान विज्ञानं समिति स्टेट कोर की मीटिंग
डाक्टर आर एस दहिया , सोहन दास , नरेश प्रेरणा , प्रमोद गौरी , भीम सिंह
एजेंडा --1 . रिव्यु रिपोर्टिंग
2. आगे की गतिविधियाँ
3 . अन्य एजेंडा

सोहन दास जी ने रिपोर्ट रखी । नरवाना खण्ड का सम्मलेन हुआ । इसमें 51 डेलीगेट्स थे ।  होंसले में थे । राजवीर को सेक्रेटरी बनाया गया है । जींद शहर की कमेटी का भी पुनर्गठन किया गया । 26 में से 18 सदस्य आये । 7 लोगों की शहर कमेटी बनाई गयी है । यशपाल सोफट वेयर इंजीनियर को सेक्रेटरी और देवेंदर को ट्रैजरार बनाया गया है । 6 जुलाई को जिला सम्मलेन हरयाणा ज्ञान विज्ञानं समिति जींद का किया गया । 65 डेलीगेट्स की लिस्ट बनाई गयी थी ।  54 आये । उचाना से हाजरी कम रही । जिले भर में 21 मीटिंगें तय की गयी । गाओं में भी मीटिंगें की और वहां के अजेंडे भी डिस्कस करके जिले के सम्मलेन में शामिल किये गए । सोहन दास जी प्रधान सुरेश कुमार सेक्रेटरी राम चन्दर वाईस प्रेजिडेंट राजेश जॉइंट सेक्रेटरी कर्मवीर को ट्रैजरार चुना गया । ज्ञान विज्ञानं समिति की नाटक मंडली का भी पुनर्गठन किया गया है।  3 -5 बजे तक रिहर्सल की योजना बनाई गयी है । जींद शहर की दो कॉलोनियों का सर्वे करने की योजना है । जहाँ प्रवासी लोग रहते हैं ।
हिसार --मीटिंग की गयी है 27 जुलाई के प्रोग्राम की तैयारियों को लेकर ।
रोहतक -- पठाणीया  स्कूल में कार्यक्रम किया गया है 8 -9 जुलाई को । वेदप्रिया और रोमेश जी रिसोर्स पर्सन रहे । असेम्बली में चमत्कारों का पर्दाफाश का आयोजन किया गया । इसके इलावा एक मीटिंग की भी योजना है  27 के प्रोग्राम  के लिए । 25 लोग हो सकते हैं । ऑनर किलिंग पर एक फिल्म में मदद राजू और दीप्ती की । अपनी भी कुछ सूट की है ।
पानीपत ---स्कूलों के कार्यक्रम सी आर पी प्रोग्राम के साथ जोड़कर किये गए । काफी सफल अनुभव रहा । 12 स्कूलों और 1 कॉलेज में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया । 14 दिन का कुल मिलाकर यह कार्यक्रम रहा । स्टाफ का अलग । कॉलेज का अलग और स्कूल के बच्चों का अलग कार्यक्रम रहा । इसमें 17 रिसोर्स पर्सन की भागीदारी रही । 1600 विद्यार्थी ,80 अध्यापक और 17 रिसोर्स पर्सन की हिस्सेदारी रही । तय किया है कि इसकी निरंतरता बनी रहे । छुटियों के बाद दो तीन स्कूलों की फरमाइस आई है । राजेंदर 15  दिन की अल्मोड़ा में एक वर्कशॉप में शामिल हुआ । विषय था " ड्रामा इन एजुकेशन "।  पर्चों पर विचार विमर्श , खेल की भूमिका , कहानी की भूमिका , कहानी से नाटक की भूमिका , नाटक की प्रोसेस आदि पर अच्छा काम हुआ । स्कूलों के साथ जोड़कर नाटक की भूमिका की अहमियत पर चर्चा । 5 -6 गांव जैसे टिवाना, हथवाला, रकसखेड़ा ,में मेम्बरशिप की है । न्याय  का मसला  --कई केस मारपीट के ।
साक्षर भारत जथा -- इस आर प्रमोद जी ने रिपोर्ट रखी  । 80 गांव तय किये तो दो चार गांव बदले मगर कार्यक्रम 80 में हुआ । रिसोर्स पर्सन भी गए हैं प्रोग्रामों में । करनाल में राजेंदर और अबरोल राममेहर , हिसार में धरम सिंह कैथल कमजोर रहा मगर एच जी  वी एस के संज्ञान में था , जींद राम चन्दर । एक नयी शुरुआत नाटक । ज्यादातर कलाकार नए थे । कंटेंट मेन्टेन रहा । एक जगह सामूहिक रेप का मामला था । वहां का सरपंच  दोषियों को पकड़वाना चाहता था । थुरळक गांव । नाटक का फैसला ।  सी आई डी वहां पहुंची । जथ्थे  को थानेदार ने एक कप चाय पर बुलाया है ।  लीडरशिप गयी । डी एस पी की इंटरवेंसन से निपटारा हुआ । कैथल में एक पंडितों के गांव  में भ्रूण हत्या पर चर्चा और चमत्कारों के पर्दा फर्श का विरोध हुआ । नास्तिक उग्र भी है । आर एस एस के लोग भी थे । सुलटा गया मामले को । 22000 के लगभग दर्शक एड्रेस हुए। 40000 के लगभग चंदा भी हुआ । कुछ खर्च भी हुआ । कलाकारों का खाना --गांव वालों ने अरेंज किया --1 . 5 लाख के लगभग । स्कूलों ने बस दी --ड्राइवर 300 और इतना ही तेल का खर्चा । राममेहर के गांव में सत्य मेव जयते की शूटिंग भी हुई । फूटेज बाद में देंगे । सरपंच ने 5100 रूपये दिए । तैयारी में 7 दिन की कार्यशाला बहबलपुर के स्कूल में की गयी । एक मीटिंग कलाकारों की  गयी । इंटैक्ट रहना चाहते हैं । गायन के हुनर और वाद्य के हुनर की 7 दिन की कार्यशाला सोच रहे हैं । गायन मंडलियां तयार हो जाएँ । चौपाल कार्यक्रम की तयारी। किताबें कम  बिकी । 30 गांव में चौपाल कार्यक्रम की योजना । जिलों के साथ भी इसका रिव्यु किया जाये । हिसार में एक बैठक बुलाई और जथ्थे पर चर्चा हुई है । जींद में भी मीटिंग हुई है । 80 गांव में प्रेम चंद जयंती पर एक जान वचन का कार्यक्रम प्लान किया है । स्कूल में दिन में और चौपाल में श्याम को ।


No comments:

Post a Comment