Monday, March 18, 2024

विज्ञान और शिक्षा:

 

विज्ञान और शिक्षा:

 संघ परिवार असॉल्ट रघु हाल के दिनों में, भारत और विदेश दोनों में, विशेष रूप से इतिहास और राजनीति विज्ञान में मिडिल- और हाई-स्कूल के लिए NCERT (नेशनल काउंसिल फॉर एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग) की पाठ्यपुस्तकों में किए जा रहे बदलावों पर काफी टिप्पणी की गई है, ताकि युवा दिमाग पर सत्तारूढ़ पार्टी और उसके वैचारिक, सामाजिक-सांस्कृतिक और राजनीतिक सहयोगियों के गहरे बैठे पूर्वाग्रहों को थोपने की कोशिश की जा सके। NCERT पाठ्यपुस्तकों का उपयोग केवल केंद्र सरकार के केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा किया जाता है, बल्कि एक दर्जन या उससे अधिक राज्य बोर्डों द्वारा भी किया जाता है, और पूरे देश में स्कूली शिक्षा पर भी इसका अत्यधिक प्रभाव पड़ता है।

विद्वानों और टिप्पणीकारों ने मुगलों और अन्य मुस्लिम राजवंशों द्वारा शासन से संबंधित पूरे अध्यायों को हटाने, दक्षिणपंथी हिंदुत्व ताकतों और गांधी की हत्या के बीच संबंधों के किसी भी उल्लेख को हटाने, स्वतंत्र भारत के शुरुआती दशकों की कहानी को फिर से लिखने, गुजरात के मुस्लिम विरोधी नरसंहार को खत्म करने आदि से संबंधित पूरे अध्यायों को हटाने की निंदा की है। आलोचकों ने नोट किया है कि एनसीईआरटी, साथ ही सरकार और सत्तारूढ़ पार्टी के प्रवक्ता, सभी कोविड महामारी के मद्देनजर और छात्रों पर बोझ को कम करने के उद्देश्य से पाठ्यक्रम केयुक्तिकरणके अंजीर के पत्ते के पीछे छिपे हुए हैं। हालांकि यह स्पष्ट रूप से स्पष्ट है कि जो बदलाव किए गए हैं, वे सत्तारूढ़ पार्टी और उसके सामाजिक-सांस्कृतिक सहयोगियों की सांप्रदायिक और संशोधनवादी विचारधारा के अनुरूप हैं।

हालांकि, कुछ उल्लेखनीय टिप्पणियों को बार करें, विज्ञान और गणित की पाठ्यपुस्तकों में समान विलोपन और परिवर्तनों पर पर्याप्त ध्यान नहीं दिया गया है, हालांकि विकास सिद्धांत में डार्विन के योगदान को हटाने जैसी कुछ प्रमुख टिप्पणियों ने वास्तव में देश और विदेश दोनों जगह फिर से आलोचनात्मक ध्यान आकर्षित किया है। ये परिवर्तन इतिहास और राजनीति विज्ञान की तुलना में कम हानिकारक नहीं हैं, भले ही वे राजनीतिक रूप से इतने आश्चर्यजनक न हों, और उनके सामाजिक-वैचारिक निहितार्थ इतने स्पष्ट न हों।

इस निबंध में तर्क दिया गया है कि विज्ञान, गणित और संबंधित विषयों में स्कूल के पाठ्यक्रम में हुए ये बदलाव, और भी बहुत करीब से जांचे जाने लायक हैं। यह तर्क दिया जाता है कि उन्हें अलग-थलग नहीं देखा जाना चाहिए, बल्कि भाजपा के सत्ता में आने के बाद से विज्ञान और वैज्ञानिक सोच के क्षेत्र में सत्ता पक्ष और संघ परिवार के सहयोगियों द्वारा किए गए हस्तक्षेपों की एक श्रृंखला के हिस्से के रूप में देखा जाना चाहिए। यह भी तर्क दिया जाता है कि स्कूल पाठ्यक्रम में इन पहलों के साथ-साथ उच्च शिक्षा में इसी तरह की चल रही पहल, विज्ञान के क्षेत्र में एक नई, अधिक महत्वाकांक्षी भाजपा-संघ की चाल को चिह्नित करती है।

हालांकि इन घटनाओं का और अध्ययन किए जाने की आवश्यकता है, लेकिन यह प्रस्तावित है कि मौजूदा प्रमाणों के आधार पर भी, इन उपक्रमों को भाजपा-संघ के दो व्यापक विचारधारात्मक विश्व दृष्टिकोण को तैयार करने के प्रयास के हिस्से के रूप में देखा जाना चाहिए, जो उनके पारंपरिक सांस्कृतिक-राष्ट्रवादी दृष्टिकोण से परे है। इस मोर्चे पर भाजपा-संघ परिवार के पहले के कदमों की संक्षिप्त समीक्षा क्रम में है.. हालांकि इन घटनाओं का और अध्ययन किए जाने की आवश्यकता है, लेकिन यह प्रस्तावित है कि मौजूदा प्रमाणों के आधार पर भी, इन उपक्रमों को भाजपा-संघ के दो व्यापक विचारधारात्मक विश्व दृष्टिकोण को तैयार करने के प्रयास के हिस्से के रूप में देखा जाना चाहिए, जो उनके पारंपरिक सांस्कृतिक-राष्ट्रवादी दृष्टिकोण से परे है। इस मोर्चे पर भाजपा-संघ परिवार के पहले के कदमों की संक्षिप्त समीक्षा क्रम में है

 

 

No comments:

Post a Comment