Tuesday, February 7, 2023

जिला कार्यकारिणी की बैठक का सर्कुलर*

 *जिला कार्यकारिणी की बैठक का सर्कुलर*


हरियाणा ज्ञान-विज्ञान समिति पानीपत की जिला कार्यकारिणी की बैठक दिनांक 5 फरवरी 2023 को शहीद वीरेंद्र स्मारक भवन समालखा में जिलाध्यक्ष संतीश चौहान की अध्यक्षता व जिला सचिव मदन पाल छौक्कर के संचालन में सम्पन्न हुई। जिसमें  वेदपाल, कुलदीप धीमान,सुनील कुमार, सुमन, संगीता, मोमिन,शीतल ,आशु उपस्थित रहे। रीना ,शीशपाल, रामनिवास ,मनोज , श्रीकांत , भीम सिंह ,राजपाल दहिया, सतीश कुमार विभिन्न मजबूरियों के चलते बैठक में शामिल नहीं हो पाए। 


*एजैण्डे:* 

1. शोक प्रस्ताव। 

 2. पिछले कार्यों की रिपोर्ट ।

  3. जिला व राज्य सम्मेलन।

  4.बजट एवं आगामी योजना; 

  5 अन्य अध्यक्ष की अनुमति से ।

*शोक प्रस्ताव:* प्राध्यापक मुकेश कुमार केआकस्मिक निधन जिला सचिव के भतीजे जगदीश की सड़क दुघर्टना से मौत, पट्टी कल्याणा से आशा वर्कर ऊषा की आत्म हत्या, राजपाल दहिया के छोटे भाई जयकुवार  व मुरसलीन की माता जी के निधन और प्राकृतिक घटनाओं एवं हादसों में मारे गए लोगों की मृत्यु पर गहरा शोक प्रकट करते हुए 2 मिनट का मौन रखा गया। इसके बाद उपरोक्त सभी एजेन्डों पर जिला सचिव द्वारा संक्षिप्त रूपरेखा रखी गई। जिन पर उपस्थित साथियों द्वारा व्यापक विचार-विमर्श उपरांत लिए गए निर्णयों का ब्यौरा निम्नलिखित है:


*1. जिला सम्मेलन (12मार्च 2023) की तैयारियां, बजट एवं आगामी योजना:*

इस बिन्दु पर रिपोर्ट किया गया कि अब तक पानीपत में 182 की सदस्यता की गई है ।जिसमें इसराना में 10 पानीपत में 18 समालखा में 154 की सदस्यता हुई है । अधिकतर संख्या महिलाओं की  है । हथवाला, पट्टी कल्याणा, समालखा, इसराना में डा शंकर लाल सामाजिक न्याय मंच , राक्सेड़ा तथा पानीपत में इकाई सम्मेलन हो चुके हैं ।किवाना, बसाड़ा,  सिम्भलगढ नारायणा में इकाई सम्मेलन की योजना है ।10 वां जिला प्रतिनिधि सम्मेलन 12 मार्च 2023 को समालखा में आयोजित करने पर सहमति बनी है ।  जिला सम्मेलन की तैयारियों के सन्दर्भ में रिपोर्ट लेखन पर जिम्मेदारी तय की गई है । रिपोर्ट की पृष्ठभूमि सतीश चौहान, सांगठनिक, गतिविधियों व महिला सशक्तिकरण पर मदन पाल, नाटक पर मोमिन व आशु , विज्ञान लोकप्रियकरण पर प्राध्यापक कुलदीप सिंह, शिक्षा पर वेदपाल , शीतल व शीशपाल लिखेंगे। भविष्य योजना पर सचिव मण्डल में चर्चा करते हुए शामिल करके लिखा जायेगा । 

सम्मेलन के लिए पर्चा लिखा गया है । 1000 पर्चे छपवाने की राय बनी है ।रिपोर्ट लिखने की समय सीमा 15-20 फरवरी तक रहेगी। 

सम्मेलन में उद्घाटन सत्र के अवसर पर मुख्य वक्ता के लिए सामाजिक बदलाव में आम जन की भूमिका विषय पर मंजीत राठी से बात करने की राय बनी है। राज्य केन्द्र से राज्य सचिव, राज्य अध्यक्ष के समेत करनाल व सोनीपत जिलों से आब्जर्वर शामिल होंगे। जिला सम्मेलन एक दिवसीय आयोजित होगा ।

 राज्य सम्मेलन (8-9 अप्रैल 2023, रोहतक):*

इस बिंदु पर रिपोर्ट किया गया कि 10वां त्रिवार्षिक राज्य प्रतिनिधि सम्मेलन आगामी 8-9 अप्रैल 2023 (शनिवार-रविवार) को रोहतक में किया जाएगा। जिसकी तैयारियां चल रही हैं। इसके खुले सत्र में 150 प्रतिनिधियों सहित 400 लोगो को शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है। सम्मेलन के मौके पर स्मारिका प्रकाशित करने का निर्णय लिया गया है ताकि उसमें बेहतर एवं पठनीय सामग्री के साथ-साथ बजट हेतू चन्दा भी जुटाया जा सके। इसके प्रकाशन की जिम्मेदारी जिला जीन्द को दी गई  है। जिला कार्यकारणी डेलिगेट रहेगी । कार्यकारिणी की संख्या के हिसाब से दुगनी संख्या में लोगों को खुले सत्र के लिए जिलों को कोटा दिया गया है । 10000 रूपये जिला पानीपत को  राज्य सम्मेलन के लिए चन्दा देना होगा। राज्य कार्यकारिणी के निर्णय अनुसार लर्निंग सैन्टर पर पुस्तक छापी जाएगी । पानीपत से भी महिला पुस्तकालय, लर्निंग सैन्टर हथवाला, सिम्बलगढ तथा किवाना लाइब्रेरी पर लिखा गया है । हरियाणा ज्ञान विज्ञान समिति का संविधान भी सम्मेलन में पास करवाने का प्रमुख ऐजेण्डा रहेगा। कोविड के दौरान समिति द्वारा आन लाइन मोड  में किये गये  30 विषयों की प्रस्तुति को भी पुस्तक की सेफ में लाया जाएगा।


बजट  - जिला सम्मेलन की तैयारियों के लिए 23 फरवरी से चन्दा अभियान शूरू होगा । 2दिन बाजार समालखा, चयनित सूचि बनाकर 50000 रुपए इकट्ठा करने का लक्ष्य तय किया है । राज्य स्तर से निकलने वाली स्मारिका के लिए चन्दा करने पर आधा चन्दा जिला स्तर पर ही रहेगा   

जारीकर्ता :*

मदन पाल छौक्कर

जिला सचिव पानीपत।

No comments:

Post a Comment